Tuesday, October 27, 2020

Polytechnic Classes शुरु /पॉलिटेक्निक क्लासेस ऑनलाइन और ऑफलाइन चलेगी 1 नवम्बर होगी शुरु

         Good News Now Polytechnic Classes is Back



HELLO  FRIENDS,

                              Now a good news for those candidates who interested in polytechnic because now your offline classes about to open till 1 November 2020 so get ready to go to you institute....

पॉलीटेक्निक में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। चार राउंड की काउंसिलिंग हो चुकी है, जबकि 31 अक्टूबर तक सीटों का आवंटन हो जाएगा। एक नवंबर से प्रथम वर्ष के छात्रों की पढ़ाई शुरू हो रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पहले ही कोर्स में विलंब हो चुका है, ऐसे में प्रथम वर्ष के छात्रों के कोर्स पूरा कराना चुनौती भरा है। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन के प्रारूप को लागू करने की तैयारी कर रहा है। यह व्यवस्था संस्थानों के खुलने के बाद की जाएगी। तब तक ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

देरी से शिक्षा सत्र होने के चलते निदेशालय ने शिक्षकों को अतिरिक्त समय देने के लिए निर्देशित किया है। छात्र-छात्राओं को अगर कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो वह शिक्षकों से अलग से समय लेकर जानकारी कर सकेगा। प्रदेश के कई पॉलीटेक्निक में विषयों से संबंधित शिक्षकों की कमी है। वहां पर फैकल्टी के नियुक्ति के लिए शासन को पत्र भेजे जा चुके हैं, जिस पर शीघ्र ही नियुक्ति की संभावना है। कुछ समय पहले रिटायर्ड शिक्षकों को अस्थाईतौर पर रखने की योजना थी, लेकिन उसे अमल में नहीं लाया जा सका। 

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ के सहयोग से डिजिटल लेक्चर तैयार किए जा रहे हैं। उन्हें निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है। पॉलीटेक्निक की वेबसाइट पर भी जल्द ही अपलोड करने की तैयारी है।

छात्रों की समस्या का ध्यान

निदेशक मुकेश कुमार ने बताया कि छात्रों की समस्या का ध्यान रखा जा रहा है। उन्हें किसी तरह की समस्या नहीं आएगी। उनके कोर्स और पढ़ाई के लिए सभी तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। अतिरिक्त समय दिया जाएगा। विशेष कक्षाएं लगाने के लिए विचार विमर्श किया जा रहा है

 

 

 

 

No comments:

Post a Comment