Saturday, May 9, 2020

पॉलिटेक्निक : लॉकडाउन मई में खत्म हुआ तो जुलाई में होंगी सेमेस्टर परीक्षा

हेलो दोस्तों आप सब के लिए एक अच्छी खबर पॉलिटेक्निक सम सेमेस्टर की परीक्षाये जल्दी कराए जाने की संभावनाएं बढ़ गयी और bteup की सम सेमेस्टर की परीक्षा बहुत जल्द ही संपन्न करायी जायेगी ....
पॉलिटेक्निक सम सेमेटर परीक्षाएं अब जुलाई में होंगी। यूजीसी ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। लॉकडाउन को देखते हुए यूजीसी ने निर्देश जारी किए हैं कि नया सत्र 2020-21 एक सितंबर से शुरू होगा जबकि अन्य सभी की कक्षाएं एक अगस्त से शुरू होनी है। ऐसे में सत्र में बिना देरी किये परीक्षाएं बाद में भी कराई जा सकती है। साथ ही अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं समय से कराई जाएं। इसको लेकर प्राविधिक शिक्षा परिषद अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं जुलाई में कराने की तैयारी कर रहा है।


प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव संजीव कुमार सिंह के मुताबिक अंतिम वर्ष के छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए प्रवेश लेने होता है साथ ही जिन छात्रों आ प्लेसमेंट हो चुका है उन्हें नौकरी पर जाना है। इसे देखते हुए परिषद जुलाई में परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है। इसमे सबसे पहले अंतिम वर्ष के करीब 50 हज़ार छात्रों की परीक्षाएं होंगी। समय देखते हुए प्रथम वर्ष के छात्रों की भी परीक्षाएं जुलाई में करायी जाएंगी। 

लॉकडाउन बढ़ा तो प्रथम वर्ष के छात्रों की बाद में होंगी परीक्षाएं 
परिषद अधिकारियों के मुताबिक लॉक डाउन बढ़ने के बाद परीक्षाओं में बदलाव किया जा सकेगा। इसमे प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं अगले सेमेस्टर के साथ कराई जा सकेंगी। गर, अंतिम वर्ष की परीक्षा पहले होंगी। वहीं, मई में लॉक डाउन खत्म होगा तो जून में सभी छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी कराई जाएंगी। 

No comments:

Post a Comment